How to Register a Business In India 


 How TO Register a Business in India


व्यवसाय नाम पंजीकृत करने के तरीके


अपने व्यवसाय के लिए नाम चुनना एक महत्वपूर्ण कदम है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह समझ में आता है और आपके द्वारा किए गए कार्यों को व्यक्त करता है, जबकि लोगों को याद रखने के लिए पर्याप्त आकर्षक भी है। बस सही नाम खोजने में समय लग सकता है।

एक बार जब आप किसी नाम पर निर्णय ले लेते हैं, तो आपको इसे पंजीकृत करने की आवश्यकता होती है ताकि आपकी कंपनी की पहचान सुरक्षित हो।

एक नया व्यवसाय शुरू करना हमेशा एक चुनौतीपूर्ण और रोमांचक प्रक्रिया रहा है। भारत में व्यवसाय शुरू करने के लिए यहां एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है:

1. निदेशक पहचान संख्या प्राप्त करें (डीआईएन)

एप्लिकेशन फॉर्म डीआईएन -1 ऑनलाइन दर्ज करके अस्थायी डीआईएन प्राप्त करें। आवेदन पत्र को तब मुद्रित और हस्ताक्षरित किया जाना चाहिए और पहचान और पते के साक्ष्य के साथ मंत्रालय को मंजूरी के लिए भेजा जाना चाहिए। सत्यापन और अनुमोदन पर, स्थायी डीआईएन जारी किया जाता है।

2. डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र प्राप्त करें

डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र एमसीए 21 द्वारा अधिकृत छह निजी एजेंसियों में से एक से प्राप्त किया जा सकता है। कंपनी निदेशकों को पहचान और पते के सबूत के साथ निर्धारित आवेदन पत्र जमा करना होगा।

3. कंपनी के नाम ऑनलाइन आरक्षित करें

कंपनी का नाम अनुमोदन इलेक्ट्रॉनिक रूप से किया जाना चाहिए। आवेदक एमसीए 21 वेबसाइट पर वांछित कंपनी के नाम की उपलब्धता की जांच कर सकता है। अधिकतम 6 नाम सबमिट किए जा सकते हैं। एक बार स्वीकृत हो जाने पर, चयनित नाम वेबसाइट पर दिखाई देता है।

4. कंपनी के दस्तावेजों को मुद्रित करें

निगमन दस्तावेजों को मुद्रित करने के अनुरोध के साथ मेमोरैंडम और आर्टिकल्स ऑफ एसोसिएशन (एमएए), और भुगतान रसीद की हस्ताक्षरित प्रतियों के साथ होना चाहिए। अधीक्षक प्रतियां देता है, जिनमें से एक विधिवत मुद्रित, हस्ताक्षरित, और उभरा है। फिर एमएए को कंपनी के प्रमोटरों द्वारा हस्ताक्षरित किया जाना चाहिए और अपनी खुद की हस्तलेख में भरने वाली आवश्यक जानकारी होनी चाहिए।

5. शामिल प्रमाणपत्र का प्रमाणपत्र प्राप्त करें

प्रपत्र ई-फॉर्म 1; ई-फॉर्म 18; और ई-फॉर्म 32 को कंपनी मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से दायर किया जाना आवश्यक है: प्रारंभिक निदेशकों की सहमति की स्कैन की गई प्रतियां, और एमएए के हस्ताक्षरित और मुद्रित रूप के रूप में फॉर्म 1 वन से जुड़ा होना चाहिए। एमएए की प्रतिलिपि, एसोसिएशन ऑफ आर्टिकल्स, फॉर्म 1, फॉर्म 32, फॉर्म 18 और मूल नाम अनुमोदन पत्र, निदेशकों की सहमति और वकील की मुद्रित शक्ति कंपनियों के रजिस्ट्रार को जमा की जानी चाहिए। निगमन का प्रमाण पत्र पंजीकृत मेल द्वारा कंपनी के पंजीकृत कार्यालय में स्वचालित रूप से भेजा जाता है।

6. एक मुहर बनाओ

कंपनियों को शेयर प्रमाण पत्र और अन्य दस्तावेज जारी करने के लिए एक मुहर की आवश्यकता होती है। लागत उत्कीर्ण होने वाले शब्दों की संख्या, आवश्यक मुहरों की संख्या और वितरण के लिए समय अवधि पर निर्भर करती है।

7. एक स्थायी खाता संख्या (पैन) प्राप्त करें

पैन आवेदन फॉर्म 49 ए का उपयोग करके किया जाता है। पैन प्राप्त होने के बाद एक मुद्रित पैन कार्ड वितरित किया जाएगा। पैन के लिए आवेदन ऑनलाइन भी किया जा सकता है लेकिन दस्तावेजों को अभी भी सत्यापन के लिए शारीरिक रूप से भेजा जाना चाहिए।

8. एक कर खाता संख्या प्राप्त करें (टीएएन)

टीएएन के लिए आवेदन फॉर्म 49 बी का उपयोग करके दायर किया जाना चाहिए और किसी भी टीआईएन सुविधा केंद्र में जमा किया जाना चाहिए। आवेदन के सत्यापन के बाद, यह आयकर विभाग को भेजा जाता है और टीएएन जारी किया जाता है। एक टीएएन के लिए आवेदन एनएसडीएल वेबसाइट या ऑफ़लाइन के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

9. इंस्पेक्टर, दुकानें और स्थापना अधिनियम (राज्य / नगरपालिका) के कार्यालय के साथ पंजीकरण करें

नियोक्ता और प्रबंधक के नाम और प्रतिष्ठान का नाम, डाक पता, और श्रेणी वाला एक बयान स्थानीय दुकान निरीक्षक को लागू शुल्क के साथ भेजा जाना चाहिए। प्रतिष्ठान व्यापार के उद्घाटन के 30 दिनों के भीतर पंजीकृत होना चाहिए।

10. जीएसटी के लिए रजिस्टर करें

प्रत्येक व्यवसाय जिसका वार्षिक कारोबार 20 लाख रुपये से अधिक है (विशेष राज्यों के लिए, राशि 10 लाख रुपये है) जीएसटी के लिए पंजीकरण करना है।कृपया जीएसटी पोर्टल पर जाएं और निर्देशित प्रक्रिया का पालन करें।

11. पेशे कर कार्यालय (राज्य) में पेशे कर के लिए पंजीकरण

पेशे कर अधिनियम की धारा 5 के अनुसार, प्रत्येक नियोक्ता (सरकार का अधिकारी नहीं है) कर लगाने के लिए उत्तरदायी है और निर्धारित प्राधिकारी से पंजीकरण का प्रमाण पत्र प्राप्त करेगा। कंपनी को फॉर्म 1 का उपयोग कर पंजीकरण प्राधिकारी को आवेदन करने की आवश्यकता है।

12. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (राष्ट्रीय) के साथ पंजीकरण करें

नियोक्ता को संबंधित कोड भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) को स्थापना कोड संख्या आवंटित करने के लिए निर्धारित तरीके से आवश्यक जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है। कर्मचारियों के लिए कोई अलग पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।

13. मेडिकल इंश्योरेंस के लिए पंजीकरण करें

पंजीकरण वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा प्रत्येक भुगतान कर्मचारी को बीमा उद्देश्यों के लिए पहचाना जाता है और उनके व्यक्तिगत रिकॉर्ड उनके लिए स्थापित किए जाते हैं। कर्मचारी राज्य बीमा (सामान्य) के अनुसार, फॉर्म 01 नियोक्ता द्वारा पंजीकरण के लिए जमा किया जाना चाहिए जिसके बाद नियोक्ता कोड संख्या जारी की जाती है।

9200649999,9644557704

कृपया ऊपर दिए गए नंबर  पर कॉल Whats, SMS, या ONLINE  संपर्क करे


PROJECT REPORT

9200649999,9644557704


कृपया ऊपर दिए गए नंबर  पर कॉल Whats, SMS, या ONLINE  संपर्क करे



DMCA.com Protection Status





Project Report download

Contact Us

About Us

Call Or Whatsapp 9200649999


ashish

Post a Comment

हेलों दोस्तों ये ब्लॉग आपकी जानकारी को बढ़ाने एवं नये बिज़नस को शुरू करने के लिए बनाया गया है यदि आपकी कोई समस्या हो तो 9200649999 पर whatsapp
कर सकते है या MAIL कर सकते है BUSINESS IDEA यदि पसंद आया हो तो आप हमें बताइये और जिस BUSINESS के बारे में जानकारी चाहते है कमेंट में लिखिये
धन्यवाद

Previous Post Next Post
close